How सफेद मूसली के लाभ can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



आयुर्वेद में सफेद मूसली के कंद, जड़ और बीज का प्रयोग औषधि के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

नहीं जानते होंगे खाली पेट बेल का शरबत पीने के ये बेजोड़ लाभ...

इसके सेवन से पहले रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर गलत या ज्यादा खुराक ले ली जाये तो इसका नुकसान भी हो सकता है।

सफेद मूसली को किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है। साथ ही यइ ऑनलाइन भी उपलब्ध है। मेडिकल स्टोर पर सफेद मूसली चूर्ण, टॉनिक या फिर कैप्सूल के रूप में उपलब्ध होती है।

मूसली की विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं जैसे-क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम, क्लोराफाइटम ट्यूबरोजम, क्लोरोफाइटम अरुन्डीनेशियम, क्लोरोफाइटम एटेनुएटम, क्लोरोफाइटम ब्रीविस्केपम आदि, परन्तु मध्यप्रदेश के जंगलों में अधिकांशत- उपलब्धता क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम तथा ट्यूबरोज़म की ही है। इन दोनों में मुख्य अंतर यह है कि ट्यूबरोज़म में क्राउन के साथ एक धागा जैसा लगा होता है तथा उसके उपरांत इसकी मोटाई बढ़ती है, जबकि बोरिविलिएनम में कंद के फिंगर की मोटाई ऊपर ज्यादा होती है या तो पूरी फिंगर की मोटाई एक जैसी रहती है अथवा यह नीचे की ओर घटती जाती है। चूँकि ट्यूबरोज़म के संदर्भ में छिलका उतारना कठिन होता है अत: यह खेती के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती अस्तु अधिकांशत: क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम की ही खेती की जाती है।

जड़ीबूटी सहजन की पत्तियों के फायदे और नुकसान –...

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

हींग (ऐसाफिटिडा) के फायदे, नुकसान, डोज़ और उपयोग का तरीका

सफ़ेद मुसली को इन प्रकारों में उपयोग कर सकते है - : सफ़ेद मुसली का अर्क, सफ़ेद मुसली कैप्सूल, सफ़ेद मुसली का तेल, सफ़ेद मुसली पाउडर (श्वेत मुसली चूर्ण), सफ़ेद मुसली के बीज का उपयोग किया जाता है।

सफेद मूसली रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम कर सकती है। इसलिए, लो शुगर के मरीजों या फिर शुगर की दवा खा रहे मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

जमीन से उखाड़ने से लेकर सुखाने तक में मूसली के वजन में कमी

अभिनेता आयुष्मान खुराना के घर में टूटा दुखों का पहाड़, उठा सर से पिता का साया

इसमे अनुत्तेजक गुण है, जो गठिया में होने वाली संयुक्त सूजन more info को कम करने में मदद करतें हैं

यह पचने में भारी है और अधिक मात्रा में यह भूख मार सकती है।

Report this wiki page